Skip to main content

Loving Memory: Homage to Munawwar Rana



Remembering the Iconic Urdu Poet

In 2010, during a poetry session at Sur Sadan in Agra, I, as a reporter, had the privilege of meeting Munawwar Rana.

His rising popularity was evident as he stood alongside renowned poets like Bashir Badr and Nida Fazli. However, today, Munawwar Rana is no longer among us, and I won't share everything about him that you might have read on Wikipedia or Google.

In the early days of my journalism career, I vividly remember seeing him through my own eyes and hearing his words with my own ears. His unassuming demeanor during that event set him apart

An Unforgettable Encounter

In 2010, when Munawwar Rana graced Agra with his presence, I had the opportunity to meet him during a poetry session at the Sur Sadan.

His rising popularity was evident, standing alongside the likes of Bashir Badr, Nida Fazli, and others. Yet, his unassuming demeanor set him apart.

I recall a brief encounter; a time when internet hadn't blurred our recognition based on appearance. Munawwar Saheb's face was not widely known, a time when knowing someone by name was more common than recognizing them by face.

A Glimpse of Munawwar Rana

His stature, expressive eyes, and trademark white mustache made him more reminiscent of a leader or officer than a poet.

He handed me a sher in Urdu upon learning of my familiarity with the language. Despite promising to send me his books, the excitement faded as the books never arrived.

The Majestic Evening

However, the evening at Sur Sadan was unforgettable. Munawwar Rana enchanted the audience with poignant couplets, ranging from political commentary to personal emotions. Witnessing his powerful verses, the students were moved, and the atmosphere became charged with anticipation.

A Poetry Extravaganza

Amidst cheers and applause, Munawwar Rana recited one memorable ghazal after another.

His verses touched upon love, separation, and the nuances of life. The gathering was immersed in the world he painted with words.

Verses that Echoed: A Glimpse into the Poetry

The recitation culminated in a powerful ghazal:

kabhee khushee se khushee kee taraf nahin dekha"
"Tumhaare baad kisee kee taraf nahin dekha"
"e soch kar ki tera intizaar laazim hai" "tamaam-umr ghadee kee taraf nahin dekha"
"Bichhadate vaqt bahut mutameen the ham donon"
kisee ne mud ke kisee kee taraf nahin dekha..."

The poignant verses left an indelible mark, resonating with themes of separation, yearning, and the profound impact of love on one's perception.

"Tumhaare jism kee khushboo gulon se aatee hai
khabar tumhaaree bhee ab doosaron se aatee hai"

"Hameen akele nahin jaagate hain raaton mein
Use bhee neend badee mushkilon se aatee hai"

"Isee lie to andhere haseen lagate hain
ki raat mil ke tire gesuon se aatee hai...

Parting Words: An Evening to Remember

As the applause reverberated through the hall, Munawwar Rana concluded the evening with a ghazal:


The Final Bow

The evening concluded with Munawwar Saheb leaving the audience in awe with his parting ghazal:

"Tasveer mein ek rang abhee chhoot raha hai

Shokhee abhee rukhasaar pe pooree nahin utaree"

"Ek tere na rahane se badal jaata hai sab kuchh
Kal dhoop bhee deevaar pe pooree nahin utaree"

"Main duniya ke mear pe poora nahin utara 

Duniya mire mear pe pooree nahin utaree..."."

As the evening concluded, Munawwar Rana left an indelible mark, imprinting his words on the hearts of those present. His departure left an emptiness that only his verses could fill.

Homage to a Literary Luminary: Munawwar Rana

In the years that followed, the news of Munawwar Rana's demise in 2024 brought forth a flood of memories.

This homage serves as a reflection on that evening, a tribute to the man whose poetry ignited passions and left an enduring legacy in the world of Urdu literature.

Rest in peace, Munawwar Rana Saheb

✍️... Raghunath Singh

Comments

Popular posts from this blog

ध्यानी नहीं शिव सारस

!!देव संस्कृति विश्विद्यालय में स्थपित प्रज्ञेश्वर महादेव!! ध्यानी नहीं शिव सारसा, ग्यानी सा गोरख।  ररै रमै सूं निसतिरयां, कोड़ अठासी रिख।। साभार : हंसा तो मोती चुगैं पुस्तक से शिव जैसा ध्यानी नहीं है। ध्यानी हो तो शिव जैसा हो। क्या अर्थ है? ध्यान का अर्थ होता हैः न विचार, वासना, न स्मृति, न कल्पना। ध्यान का अर्थ होता हैः भीतर सिर्फ होना मात्र। इसीलिए शिव को मृत्यु का, विध्वंस का, विनाश का देवता कहा है। क्योंकि ध्यान विध्वंस है--विध्वंस है मन का। मन ही संसार है। मन ही सृजन है। मन ही सृष्टि है। मन गया कि प्रलय हो गई। ऐसा मत सोचो कि किसी दिन प्रलय होती है। ऐसा मत सोचो कि एक दिन आएगा जब प्रलय हो जाएगी और सब विध्वंस हो जाएगा। नहीं, जो भी ध्यान में उतरता है, उसकी प्रलय हो जाती है। जो भी ध्यान में उतरता है, उसके भीतर शिव का पदार्पण हो जाता है। ध्यान है मृत्यु--मन की मृत्यु, "मैं" की मृत्यु, विचार का अंत। शुद्ध चैतन्य रह जाए--दर्पण जैसा खाली! कोई प्रतिबिंब न बने। तो एक तो यात्रा है ध्यान की। और फिर ध्यान से ही ज्ञान का जन्म होता है। जो ज्ञान ध्यान के बिना तुम इकट्ठा ...

व्यंग्य: सैयारा फिल्म नहीं, निब्बा-निब्बियों की कांव-कांव सभा है!

इन दिनों अगर आप सोशल मीडिया पर ज़रा भी एक्टिव हैं, तो आपने ज़रूर देखा होगा कि "सैयारा" नामक कोई फिल्म ऐसी छाई है जैसे स्कूल की कैंटीन में समोसे मुफ्त में बंट रहे हों। इस फिल्म का इतना क्रेज है कि मानो ये देखी नहीं तो सीधे स्वर्ग का टिकट कैंसिल हो जाएगा और नरक में आपको खौलते हुए गर्म तेल में तला जायेगा, वो भी बिना ब्रेक के लगातार। सच बताऊं तो, मैंने अब तक इस फिल्म को नहीं देखा। वास्तव में थियेटर में जाकर इस फिल्म को देखने का कोई इरादा भी नहीं है। क्योंकि मेरा दिल अब भी सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों के उन पंखों में अटका है जो बिना हिले भी आवाज़ करते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर पर जो तमाशा चल रहा है, वो देखकर लग रहा है कि या तो मैं बहुत ही बासी किस्म का मनुष्य हूं या फिर बाकी दुनिया ज़रा ज़्यादा ही Acting Class  से पास आउट है। एक साहब वीडियो में रोते-रोते इतने डूबे कि लगा अभी स्क्रीन से निकलकर ‘सैयारा’ के पायलट को गले लगा लेंगे।  दूसरी तरफ एक मैडम तो थिएटर की कुर्सी से चिपककर ऐसे चिल्ला रही थीं जैसे उनकी पुरानी गुम हुई टेडीबियर वापस मिल गई हो। कोई गला फाड़ रहा है, कोई आंखों से आंसुओं क...

जहाँ लौकी बोलती है, वहाँ कुकर फटता नहीं, पंचायत ने बता दिया, कहानी कहने के लिए कपड़े उतारने की ज़रूरत नहीं होती

आज के दौर में सिनेमाई कहानी कहने की दुनिया जिस मार्ग पर चल पड़ी है, वहाँ पटकथा से ज़्यादा त्वचा की परतों पर कैमरा टिकता है। नायक और नायिका के संवादों की जगह ‘सीन’ बोलते हैं और भावनाओं की जगह अंग प्रदर्शन ‘व्यू’ बटोरते हैं। इसे नाम दिया गया है ‘क्रिएटिव फ्रीडम’।  वेब सीरीजों के लिए बड़े बड़े बजट, चमकदार चेहरे और नग्न दृश्य अब ‘रियलिज़्म’ का नकली नकाब ओढ़ कर दर्शकों को भरमाते हैं। मगर इस सब के बीच अगर कोई सीरीज़ बिना चीखे, बिना झूठे नारे, और बिना कपड़े उतारे भी सीधे दिल में उतर जाए — तो वो "पंचायत" वेब सीरीज है। TVF की यह अनोखी पेशकश इस धारणा को चुनौती देती है कि दर्शकों को केवल ‘बोल्डनेस’ ही चाहिए। पंचायत ने बता दिया कि अगर आपकी कहानी सच्ची हो, तो सादगी ही सबसे बड़ी क्रांति बन जाती है। हालिया रिलीज "पंचायत" उन कहानियों के लिए एक तमाचा है जो यह मानकर चलती हैं कि जब तक किरदार बिस्तर पर नहीं दिखेंगे, तब तक दर्शक स्क्रीन पर नहीं टिकेगा। पंचायत दिखाती है कि गाँव की सबसे बड़ी लड़ाई किसी बिस्तर पर नहीं, बल्कि पंचायत भवन के फर्श पर लड़ी जाती है, कभी लौकी के नाम पर, तो कभी कु...